उत्तर प्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच प्रदेश में कक्षा एक से आठ तक के स्कूलों को 24 से 31 मार्च और कक्षा 9 से 12 तक के स्कूलों को 25 से 31 मार्च तक बंद रहेंगे।

Spread the love

उत्तर प्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच प्रदेश में कक्षा एक से आठ तक के स्कूलों को 24 से 31 मार्च और कक्षा 9 से 12 तक के स्कूलों को 25 से 31 मार्च तक बंद रहेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार शाम बेसिक व माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर यह निर्णय लिया। यह निर्णय सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूलों पर लागू होंगे।

मुख्यमंत्री ने इस अवधि में स्कूलों में चल रही कक्षा 9 व 11 की परीक्षाओं का आयोजन कोविड-19 की गाइडलाइन के तहत जारी रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने परिषदीय स्कूलों में 25 मार्च से छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट करने के लिए प्रस्तावित मूल्यांकन (असेसमेंट) को स्थगित करने के निर्देश दिए है।

बैठक में माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं के कार्यक्रम को लेकर भी चर्चा हुई।

मुख्य सचिव आरके तिवारी ने बताया कि त्योहारों के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराने के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया जाएगा। उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि होली के बाद समीक्षा की जाएगी। यदि संक्रमण की रफ्तार बढ़ी तो छुट्टियां आगे बढ़ाई जा सकती हैं।

पर्व और त्योहारों पर रोक नहीं
प्रदेश में अब सार्वजनिक कार्यक्रम व जुलूस बिना पूर्व अनुमति के नहीं होंगे। वहीं, सरकार ने स्पष्ट किया है कि पर्व व त्योहारों पर कोई रोक नहीं लगाई गई है। लेकिन बढ़ते संक्रमण को देखते हुए लोगों को जागरूक करने के लिए कहा गया है। यह भी निर्देश दिए गए हैं कि बिना स्थानीय प्रशासन की पूर्वानुमति के कोई जुलूस तथा कार्यक्रम या सार्वजनिक समारोह आयोजित न किए जाएं। इन आयोजनों में हाई रिस्क कैटेगरी जैसे 10 वर्ष की उम्र से कम के बच्चों, 60 से अधिक के वृद्ध और एक से अधिक गंभीर बीमारी से ग्रसित व्यक्तियों को इनमें शामिल होने से बचाया जाए। अनुमति के पूर्व यह सुनिश्चित किया जाए कि ऐसे आयोजनों में कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन हो।

बता दें कि यूपी में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 542 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 3396 पहुंच गई है। संक्रमण के कारण प्रदेश में अब तक 8760 लोगों की मौत हो चुकी है। ये जानकारी प्रदेश के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने दी है। राजधानी लखनऊ में कोरोना संक्रमण ने एक बार फिर रफ्तार पकड़नी शुरू कर दी है। नए संक्रमित मिलने का ग्राफ रोजाना बढ़ रहा है। शनिवार को जहां 115 नए मरीज मिले थे, वहीं रविवार को यह आंकड़ा 141 पहुंच गया। कोरोना की नई लहर के बाद 10 मार्च से लगातार संक्रमण का ग्राफ बढ़ रहा है। इसमें आलमबाग, इंदिरानगर, अलीगंज, गोमतीनगर व चिनहट इलाके में दूसरे इलाकों की अपेक्षा काफी तेजी से संक्रमण फैल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *