दायु साइंस कम्युनिकेशन के जिला संयोजक बनाये गए श्री रोहित कुमार गुप्ता जी

Spread the love

दायु साइंस कम्युनिकेशन के जिला संयोजक बनाये गए श्री रोहित कुमार गुप्ता जी

वैज्ञानिको और विधार्थियो के बीच की दूरी को कम करने के लिए एक कार्यक्रम की शुरुआत की गई। महाराजगंज जिले से राष्ट्रीय बाल विज्ञान संचालक रोहित कुमार गुप्ता को इस योजना की जिम्मेदारी सौंपी गई। इस प्रोग्राम की शुरुआत राष्ट्रीय स्तर पर हुई है। जिसमें अलग-अलग राज्यो से बहुत सारे अध्यापको ने आगे आकर जिला सयोजक की जिम्मेदारी संभाली है। इस कार्यक्रम की विशेषता यह है कि ये कार्यक्रम पुरे वर्ष चलता रहेगा।
इस मे दो तरह से पंजीकरण किया जा सकता है। पहला स्कूल अपने आप को इसमे रजिस्टर कर सकते है। रजिस्टर करने पर स्कूल को हर माह मे दो बार दूसरे और चोथे शनिवार को देश के वैज्ञानिको, विज्ञान संचारको और विज्ञान को सरल रूप मे बच्चों तक पहुचाया जायेगा। इसके अलावा पूरे साल मे विधार्थियों को टेलिस्कोप मेकिंग वर्कशॉप मे भाग लेने का मौका मिलेगा और वे अपना टेलिस्कोप बनाकर अपने साथ ला सकेंगे।
इसके साथ बहुत सारे विज्ञान के प्रयोग भी करने का मौका मिलेगा। इसमे स्कूल को विज्ञान पत्रिका भी मिलेगी जिसमें विधार्थियो और अध्यापको द्वारा लेख लिखे जा सकते है। इसमे विधार्थियो द्वारा खुद को भी पंजीकरण किया जा सकता है, उनको हर माह के तीसरे रविवार को इसमे जुड़ने का मौका मिलेगा। पंजीकरण के लिए http://www.dyau.co.in या 9455058843 पर संपर्क कर सकते हैं।
रोहित कुमार गुप्ता के मनोनयन पर विज्ञान संचारक व साइंस मेंटर आदरणीय श्री अमरेन्द्र शर्मा जी ने बधाई देते हुए कहा कि हमारे महाराजगंज जिले में प्रतिभाओं की कमी नहीं है जरूरी है उसे सही समय पर सही जगह निखारने की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *