यूपी.चार चरण में पंचायत चुनाव,15 अप्रैल को पहले पेज की वोटिंग, दो मई को आयेंगे नतीजे।

Spread the love

उत्तर प्रदेश में निर्वाचन आयोग ने आज पंचायत चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है। उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में चार चरणों में पंचायत चुनाव होंगे। 15 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होगा। दूसरे चरण 19 अप्रैल, तीसरा चरण 26 अप्रैल और चौथा चरण का चुनाव 29 अप्रैल को होगा।

सभी 18 मंडल के एक-एक जिले में पहले चरण का चुनाव होगा। 2 मई को मतगणना होगी। चुनाव की तारीखों के एलान के साथ ही यूपी में आचार संहिता लग गई है। सुप्रीम कोर्ट में आज आरक्षण मामले पर सुनवाई होगी।


चुनाव में गड़बड़ी करने वालों पर लगेगा एनएसए त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के दौरान गड़बड़ी फैलाने वालों के खिलाफ एनएसए की कार्रवाई की जाएगी।

उत्तर प्रदेश में निर्वाचन आयोग ने आज पंचायत चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है। उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में चार चरणों में पंचायत चुनाव होंगे। 15 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होगा। दूसरे चरण 19 अप्रैल, तीसरा चरण 26 अप्रैल और चौथा चरण का चुनाव 29 अप्रैल को होगा। सीतापुर की 3, बहराइच की 1 और गोंडा की 9 ग्राम पंचायतों का कार्यकाल पूरा नहीं होने के कारण वहां चुनाव नहीं होगा। सभी 18 मंडल के एक-एक जिले में पहले चरण का चुनाव होगा। 2 मई को मतगणना होगी। चुनाव की तारीखों के एलान के साथ ही यूपी में आचार संहिता लग गई है। सुप्रीम कोर्ट में आज आरक्षण मामले पर सुनवाई होगी।

ग्राम पंचायत की संख्या -58,189

ग्राम पंचायत के वार्ड – 7, 32, 563

क्षेत्र पंचायत – 826

क्षेत्र पंचायत के वार्ड 75855

जिला पंचायत – 75

जिला पंचायत के वार्ड 3051

मतदान केंद्रों की संख्या 80762

मतदान स्थल 203050

मतदाताओं की संख्या 12.39 करोड़

पुरूष मतदाता 53.01 प्रतिशत

महिला मतदाता – 46.99 प्रतिशत

चुनाव में गड़बड़ी करने वालों पर लगेगा एनएसए
त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के दौरान गड़बड़ी फैलाने वालों के खिलाफ एनएसए की कार्रवाई की जाएगी।

शिक्षामित्रों ने पंचायत चुनाव में ड्यूटी से किया इनकार
उप्र. दूरस्थ बीटीसी शिक्षक संघ ने कहा है कि सरकार की उपेक्षा से शिक्षामित्र त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में ड्यूटी नहीं करेंगे। संघ ने कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव के लिए मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम में भी शिक्षामित्र ड्यूटी नहीं करेंगे।

उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार शिक्षामित्रों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए कोई प्रयास नहीं किया है। अल्प वेतन में शिक्षामित्रों से शिक्षण कार्य के साथ चुनाव ड्यूटी का कार्य भी कराया जा रहा है। संघ ने निर्णय लिया है कि यदि शिक्षामित्रों की मांगों पर जल्द विचार नहीं किया गया तो वे शिक्षण कार्य के अलावा कोई अन्य कार्य नहीं करेंगे।

यूपी पंचायत चुनाव: आगरा में 371 आपत्तियां निरस्त आगरा जिले में पंचायत चुनाव के नए आरक्षण में कोई बदलाव नहीं होगा। गुरुवार को जिलाधिकारी प्रभु एन. सिंह की अध्यक्षता में गठित चार सदस्यीय कमेटी ने आरक्षण में बदलाव के लिए आईं 371 आपत्तियां निरस्त कर दीं। 21 मार्च को घोषित आरक्षण चार्ट ही अब शुक्रवार को अंतिम आरक्षण सूची के रूप में प्रकाशित होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *