वर्चुअल क्लास के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक ने लिया शिक्षकों की ज़ूम मीटिंग

Spread the love

व्हाट्स ऐप ग्रुप बनाकर अविलम्ब पठन-पाठन प्रारम्भ कराएं प्रधानाचार्य : श्री अशोक कुमार सिंह जी

वर्चुअल क्लास के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक ने लिया शिक्षकों की ज़ूम मीटिंग

महराजगंज । माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित राजकीय व अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्यों व मेंटर शिक्षकों की ज़ूम मीटिंग जिला विद्यालय निरीक्षक अशोक कुमार सिंह के अध्यक्षता में शनिवार को सम्पन्न हुई। जिसमें माध्यमिक विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2021-22 में ऑनलाइन/वर्चुअल क्लास के संदर्भ में चर्चा की गई। इस अवसर पर जिला विद्यालय निरीक्षक अशोक कुमार सिंह ने सभी प्रधानाचार्यों को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद के जिन विद्यालयों में अभी तक शासन के मंशानुरूप शैक्षणिक सत्र 2021-22 में अध्ययनरत कक्षा 9 से 12 तक के छात्र-छात्राओं के विद्यालयवार व्हाट्स ऐप ग्रुप नहीं बने है उनके प्रधानाचार्य ग्रुप बनाकर अविलम्ब पठन-पाठन प्रारम्भ कराएं।

उन्होंने बताया कि जनपद स्तर पर एक व्हाट्स ऐप ग्रुप पिछले वर्ष से ही सक्रिय है। जिसमें विषयवार विशेषज्ञ शिक्षक अपने विषय की शिक्षण सामग्री, ऑडियो, वीडियो व लिंक प्रेषित करते रहते हैं। आवश्यकता वाले विद्यालय इस समूह से शिक्षण सामग्री ले सकते है। उन्होंने बताया कि जनपद स्तर पर ऑनलाइन कक्षाओं के निर्देशन के लिए मेंटर शिक्षक बनाये गए हैं जिसमें अमरेन्द्र शर्मा, देवेंद्र पांडेय, रामनरायन मिश्र, राकेश तिवारी, अनिल त्रिपाठी, रामआशीष यादव, सुरेंद्र प्रसाद, विजयश्री मल्ल और आजाद प्रजापति को नामित किया गया है।

जनपद के कुल 39 अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालय व 28 राजकीय विद्यालय हैं। इन विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2021-22 में कोविड-19 के चलते सत्र नियमित रहे इसके लिए ऑनलाइन वर्चुअल क्लास की व्यवस्था 20 मई से ही प्रारम्भ है। माध्यमिक विद्यालयों में सभी नवनियुक्त व पहले से कार्यरत अध्यापकों से आग्रह है कि पूर्ण मनोयोग से अपने-अपने विद्यालयों के छात्र-छात्राओं के पठन पाठन को नियमित करें। इस ज़ूम मीटिंग में कुल 51 प्रधानाचार्य व 12 शिक्षकों ने प्रतिभाग किया। जिसमे प्रमुखतः जगदीश यादव, सुरेंद्र प्रसाद, गोरख भारती, हृदय यादव, सुभाष चंद, सुलेखा तिवारी, शाकिर अली, कादिर अली आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *