मारे गए किसानों के परिजनों से मिलने के लिए राहुल गांधी और प्रियंका लखीमपुर खीरी रवाना, 10 बातें

Spread the love

लखीमपुर खीरी के लिए रवाना होते हुए राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रानई दिल्‍ली: 

लखीमपुर खीरी में हिंसा मामले ने सियासी सरगर्मियों में तेजी ला दी है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लखीमपुर खीरी जाने की इजाजत मिल गई है. यूपी यात्रा के दौरान राहुल की लखनऊ एयरपोर्ट पर सुरक्षा स्‍टाफ से मामूली नोकझोंक हुई थी.सीतापुर में बहन प्रियंका के मिलने के बाद राहुल गांधी और उनकी बहन, रविवार की हिंसा में मारे गए किसानों के परिजनों से मिलने के लिए लखीमपुर रवाना हो गए हैं. आम आदमी पार्टी का प्रतिनिधिमंडल पहले ही लखीमपुर पहुंच चुका है.लखीमपुर हिंसा मामले में बुधवार के घटनाक्रम से जुड़ी 10 बातें..

  1. राहुल गांधी बुधवार को पंजाब और छत्‍तीसगढ़ के सीएम के साथ लखनऊ पहुंचे थे. लखनऊ पहुंचने के बाद कांग्रेस के पूर्व नेता से यूपी पुलिस के वाहन से जाने को कहा गया था तो उन्‍होंने कहा, ‘मेरे परिवहन का इंतजाम करने वाले आप कौन हैं. मैं अपनी कार से जाना चाहता हूं.’
  2. लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में चल रही सियासत के बीच विपक्ष के निशाने पर आए केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा ने आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की. इस मुलाकात के बाद अटकलों का बाजार गर्म है और तरह-तरह के कयास लगने शुरू हो गए हैं. हालांकि सरकार के  शीर्ष सूत्रों ने मिश्रा के इस्‍तीफे की संभावना से इनकार किया है.
  3. राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा सहित पांच सदस्‍यीय कांग्रेस टीम को लखीमपुर जाकर मारे गए किसानों के परिजनों से मिलने की इजाजत दे दी गई है.
  4. आम आदमी पार्टी के नेता और सांसद संजय सिंह को भी लखीमपुर जाने की इजाजत दे दी गइ है. लखीमपुर मामले को लेकर ‘आप’ में चंडीगढ़ में प्रदर्शन किया था. 
  5. यूपी के एडीशनल चीफ सेक्रेटरी (गृह) अवनीश कुमार अवस्‍स्‍थी के हवाले से न्‍यूज एजेंसी पीटीआई से जानकारी दी है कि सभी पार्टियों को लखीमपुर जाने की इजाजत दे दी गई है लेकिन केवल पांच सदस्‍य ही वहां जाने की इजाजत होगी.
  6. पंजाब और छत्तीसगढ़ की सरकारों ने उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में गत रविवार को हुई हिंसा में मारे गए किसानों के परिजन को 50-50 लाख रुपए की सहायता राशि देने का ऐलान किया है.
  7. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लखीमपुर खीरी में हिंसा के दौरान किसानों की मौत को लेकर बुधवार को केंद्र पर निशाना साधा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पीड़ितों के परिवारों के लिए न्याय सुनिश्चित करने को कहा. केजरीवाल ने यह भी मांग की कि मामले के आरोपियों को गिरफ्तार किया जाए और केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्रा को पद से हटाया जाए जिनका बेटा इस घटना में आरोप है. उन्होंने प्रधानमंत्री से सवाल किया कि मामले के संबंध में अब तक किसी को गिरफ्तार क्यों नहीं किया गया है? 
  8. पूर्व केंद्रीय मंत्री और राजस्‍थान के कद्दावर कांग्रेस नेता सचिन पायलट (ने लखीमपुर खीरीकी घटना को लेकर उत्‍तर प्रदेश की योगी आदित्‍यनाथ सरकार पर निशाना साधा. सचिन पायलट नेकहा, ” UP सरकार बताए कि हमें जगह-जगह क्यों रोका जा रहा है. अपराधी जो FIR में नामज़द है, अजय मिश्रा का बेटा वो खुला घूम रहा है. यूपी में सरकार आखिरकार क्या छुपाना चाह रही है? 
  9. कारोबारी रॉबर्ट वाड्रा (Robert Vadra)ने कहा है कि उन्‍हें यह सुनिश्चित करने के लिए लखनऊ जाने से रोक दिया गया था कि उनकी पत्‍नी (कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ) ठीक  और अच्‍छी तरह से हैं. रॉबर्ट ने इस बात पर भी हैरानी जताई कि उनकी पत्‍नी को अभी तक वकील से मिलने नहीं दिया गया है. 
  10. केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा ने मंगलवार को स्‍वीकार किया था कि उत्‍तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में जिस कार ने  किसानों को कुचला था वह उनकी थी लेकिन वे या उनका बेटा (आशीष मिश्रा) घटना के समय मौजूद नहीं थे. लखीमपुर हिंसा मामले में आशीष का नाम पुलिस की ओर से दर्ज की गई एफआईआर में है.गौरतलब है कि लखीमपुर खीरी में रविवार को हुई हिंसा में चार किसानों समेत आठ लोगों की मौत हो गई थी.

Many are Surprised by the Cost of a Masters Degree In the United Kingdom Master’s Degree UK | Search Ads|SponsoredClaim Rs. 2000 Bonus on Real11 | Win BigSignup & Get Rs.100 FreeReal11 Fantasy Sports LLP|Sponsoredखेलो और जीतो ₹10 लाख तकपहले डिपाजिट पे पाओ 5X एक्स्ट्राLudo Supreme Gold|SponsoredThe Most Surprising Secrets About Flying on PlanesGenius-Story.com|Sponsored25 People Who Did Not Get What They Ordered OnlineSizzlfy|SponsoredPost Covid-19 Hair Fall: कोरोना पॉजिटिव होने के बाद बालों का झड़ना नहीं रुक रहा, तो यहां हैं 5 आसान टिप्सPost Covid-19 Hair Fall: पोस्ट कोविड-19 रिकवरी के लक्षणों में से एक बालों का झड़ना शामिल है. यहां इससे निपटने का तरीका बताया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *