Health Benefits Of Kamal Kakdi: कमल ककड़ी को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

Spread the love

Health Benefits Of Kamal Kakdi: कमल ककड़ी को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. कमल-भारत का राष्ट्रीय पुष्प है जिसकी गिनती दुनिया के चुनिंदा खूबसूरत फूलों में की जाती है. ये फूल जितना देखने में खूबसूरत है इसकी जड़ उतनी ही फायदेमंद है. कमल की जड़ को कमल ककड़ी के नाम से जाना जाता है. इसे अंग्रेजी में लोटस रूट भी कहा जाता है. कमल ककड़ी को औषधी के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. आमतौर पर कमल ककड़ी से घरों में सब्जी बनाई जाती है. कमल ककड़ी में मौजूद विटामिन-सी, पोटेशियम,  फॉस्फोरस, कार्बोहाइड्रेट, स्टार्च, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं. जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से दूर रखने में मददगार हो सकते हैं. कमल ककड़ी के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो दिनों-दिन तेजी से फैल रही हैं जिसका कोई ज्ञात इलाज नहीं है इसे खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. इतना ही नहीं इसमें पाए जाने वाले गुण शरीर की सूजन को कम करने में मददगार माने जाते हैं, तो चलिए आज हम आपको बताते हैं इससे मिलने वाले लाभों के बारे में.

कमल ककड़ी के फायदेः (Kamal Kakdi Ke Fayde)

1. डायबिटीजः

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है कमल ककड़ी का सेवन. कमल ककड़ी का इथेनॉल अर्क शरीर में इंसुलिन का प्रभाव बढ़ाकर खून में ग्लूकोज का स्तर कम करने में मदद कर सकता है.

2. एनीमियाः

खून कमी की समस्या है या जिन लोगों के शरीर में आयरन की कमी से पर्याप्त हीमोग्लोबिन नहीं बन पाता. उन्हें कमल ककड़ी का सेवन करना चाहिए. ये शरीर में खून की कमी को दूर करने में मदद कर सकती है.     

3. सूजनः

शरीर में सूजन की समस्या है तो कमल ककड़ी का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. कमल ककड़ी के मेथेनॉल अर्क को एक प्रभावी एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट माना गया है, जो शरीर की सूजन को कम करने में मदद कर सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *