अलीगढ़ का नाम होगा हरीगढ़ ? यूपी में एक बार फिर शहरों के नाम बदलने को लेकर कवायद तेज

Spread the love

नई दिल्ली : अलीगढ़ का नाम हरीगढ़ (Aligarh renamed Harigarh) किया जा सकता है. नाम बदलने का प्रस्ताव अलीगढ़ ज़िला पंचायत की बैठक (Aligarh District Panchayat Meeting)में पारित किया गया है.नवगठित अलीगढ़ जिला पंचायत की  बैठक सोमवार को की गई थी.अलीगढ़ का नाम हरीगढ़ का करने का प्रस्ताव पेश किया गया था. जिला पंचायत बैठक में धनीपुर एयरपोर्ट का नाम कल्याण सिंह के नाम पर करने का भी प्रस्ताव पारित किया गया.ब्लाक प्रमुख प्रमुख पति कोहरी सिंह और ब्लॉक प्रमुख उमेश यादव ने अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ करने का प्रस्ताव दिया था.अब ये प्रस्ताव अलीगढ़ ज़िला प्रशासन के पास जाएगा फिर ये प्रस्ताव शासन के पास यूपी सरकार (UP Government) को भेजा जाएगा.

 खबरों के मुताबिक, जिला पंचायत की बैठक में 72 सदस्यों में 50 उपस्थित थे और सर्वसम्मति से ये प्रस्ताव पारित किया गया है. अलीगढ़ जिला पंचायत के अध्यक्ष विजय सिंह ने कहा कि प्रस्ताव राज्य सरकार को स्वीकृति के लिए भेज दिया गया है. एयरपोर्ट का नाम पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के नाम पर रखे जाने का प्रस्ताव भी मंजूर कर यूपी सरकार को भेजा गया है. कल्याण सिंह का जन्म अलीगढ़ में हुआ था. 

इससे पहले यूपी में बीजेपी सरकार के दौरान कई शहरों के नाम बदले जा चुके हैं. इसमें इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया गया था. साथ ही फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या किया गया था. इन नामों के बदलने को लेकर राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी चला है, लेकिन सरकार की ओर से अक्सर यही तर्क दिया जाता है कि इन शहरों के सांस्कृतिक इतिहास और स्थानीय मांग के अनुरूप ये बदलाव किया गया है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *