CBSE 10th Board Exams Cancelled: सीबीएसई 10वीं बोर्ड की परीक्षा हुईं रद्द, शिक्षा मंत्री ने बताया कैसे तैयार किया जाएगा ResultYy

Spread the love

नई दिल्ली : CBSE 10th Board Exams Cancelled: कोरोनावायरस महामारी के चलते देशभर में हालात गंभीर बने हुए हैं. कोरोनावाययरस संक्रमित लोगों की संख्या में तेज़ी से हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए सरकार ने सीबीएसई 10वीं बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है, जबकि 12वीं की परीक्षाएं स्थगित की हैं. शिक्षा मंत्री ने इस बात की जानकारी दी है.

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर कहा, “4 मई से 14 जून 2021 तक आयोजित होने वाली 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं. कक्षा दसवीं बोर्ड के परिणाम बोर्ड द्वारा विकसित किए जाने वाले एक ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया के आधार पर तैयार किए जाएंगे.शिक्षा मंत्री ने आगे कहा, “कोई भी उम्मीदवार जो इस आधार पर मिले अंकों से संतुष्ट नहीं होगा, उन्हें परीक्षा आयोजित करने के लिए स्थिति अनुकूल होने पर परीक्षा में बैठने का अवसर दिया जाएगा.”शिक्षा मंत्री ने यह भी कहा, “बोर्ड द्वारा 1 जून 2021 को स्थिति की समीक्षा की जाएगी और इसके आधार पर बाद में डिटेल साझा की जाएगी. परीक्षाओं की शुरुआत से कम से कम 15 दिन पहले नोटिस जारी कर दिया जाएगा.प्रधानमंत्रा नरेंद्र मोदी ने शिक्षा मंत्री के साथ बैठक की, जिसमें यह अहम फैसला लिया गया है. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज परीक्षाओं के मुद्दे पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, केंद्रीय शिक्षा सचिव और कई शीर्ष अधिकारियों को एक बैठक के लिए बुलाया था. बैठक के बाद एक एक बयान जारी कर बताया गया कि केंद्र सरकार ने देश भर में कोविड-19 महामारी के बढ़ते मामलों के मद्देनजर सीबीएसई की 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी हैं, जबकि 12वीं की परीक्षा स्थगित करने का फैसला किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *