DU Admission 2021-22: अफगानिस्तान, थाईलैंड, श्रीलंका समेत इन देशों के छात्र चाहते हैं DU में एडमिशन, मिले 1,324 आवेदन

Spread the love

नई दिल्ली : DU Admission 2021-22: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) ने बताया उन्हें साल  2021-22 शैक्षणिक वर्ष के लिए अफगानिस्तान से 320 सहित कुल 1,324 विदेशी आवेदन प्राप्त हुए हैं.विश्वविद्यालय की विदेशी छात्र रजिस्ट्री (FSR) प्रवेश समिति ने कहा कि आवेदन 61 देशों से प्राप्त हुए थे.

डीयू ने विभिन्न ग्रेजुएशन और पोस्ट- ग्रेजुएशन कोर्सेज के लिए अप्रैल में विदेशी उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए थे. बता दें,  नेपाल से 185, तिब्बत से 156, वियतनाम से 10, थाईलैंड से 7, श्रीलंका से 5 आवेदन प्राप्त हुए हैं. समिति ने कहा कि अन्य आवेदक बांग्लादेश, चीन, भूटान, कंबोडिया, चीन, इंडोनेशिया, इराक, जापान और जॉर्डन से हैं.

DU एडमिशन: जानें- कब और कैसे शुरू होंगे UG-PG के एडमिशन

केंद्र सरकार के निर्देशों के अनुसार,CBSE, CISCE और अन्य राज्य बोर्डों को बोर्ड के परिणा 31 जुलाई तक घोषित हो जाएंगे, ताकि 12वीं  पास छात्र बिना साल गंवाए कॉलेज में प्रवेश ले सके. विश्वविद्यालयों ने इस प्रकार ग्रेजुएशन (UG) प्रवेश के लिए कमर कस ली है. दिल्ली स्थित कुछ विश्वविद्यालयों में यूजी प्रवेश पर नये अपडेट देखें.

यूजी प्रवेश आमतौर पर ज्यादातर मेरिट सूची के आधार पर होते हैं. इनके लिए पंजीकरण जुलाई के तीसरे सप्ताह में शुरू होने की संभावना है. डीयू में दाखिले के अध्यक्ष राजीव गुप्ता ने कहा, ‘हम जुलाई के तीसरे सप्ताह तक (प्रवेश के लिए) पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *