वायरल फीवर और डेंगू के चपेट में UP के कई जिले, अब तक 40 बच्चों समेत 68 की मौत, CM योगी ने लिया जायजा

Spread the love

कोरोना की तीसरी संभावित लहर की आशंका के बीच पश्चिम उत्तर प्रदेश में वायरल फीवर और डेंगू कहर बरपा रहा है. मेरठ, फिरोजाबाद, आगरा, मैनपुरी, मथुरा, एटा और कासगंज में लगातार मरीज सामने आ रहे हैं. सबसे ज्यादा प्रभावित जिला फिरोजाबाद है, जहां पिछले 24 घंटों के अंदर 12 और बच्चों की मौत हो गई. पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में तेज वायरल बुखार ने पिछले एक सप्ताह के अंदर 40 बच्चों सहित 68 लोगों की जान ले ली है.

फिरोजाबाद की मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नीता कुलश्रेष्ठ ने कहा कि बारह बच्चे पिछले 24 घंटों में वायरल बुखार से मर गए हैं. इस वायरल और मरने वाले लोगों के सटीक कारणों का अध्ययन किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि जो भी लोग एडमिट हो रहे हैं, वे कोरोना पॉजिटिव नहीं हैं. इस बुखार की तीव्रता चिंताजनक है. वायरल खत्म होने में 10-12 दिन लग रहे हैं. साथ ही 50 फ़ीसदी मरीजों में डेंगू जैसे लक्षण दिख रहे हैं. इतना ही नहीं मरीजों को 102 डिग्री तक तेज बुखार आ रहा है और प्लेटलेट्स भी गिर रहा है.

सीएमओ का कहना है कि सर्वाधिक मौतें बच्चों की हुई हैं. उन्हें बुखार की वजह से डिहाइड्रेशन हो रहा है और मौत हो जा रही है. प्लेटलेट्स भी तेजी से गिर रहा है. इतना ही नहीं कुछ मरीजों को प्लेटलेट्स भी चढ़ाए गए, लेकिन उनका काउंट नहीं बढ़ा. सीएमओ का कहना है कि घर के आस-पास साफ सफाई पर विशेष ध्यान दें. ताजा और सादा खाने का प्रयोग करें और उबला हुआ पानी पीएं. इतना ही नहीं बुखार आने पर सिंपल पैरासिटामोल की टेबलेट और फीवर चार्ट बनाते रहें. बुखार न उतरने की स्थिति में डॉक्टर से संपर्क करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *