PM Kisan: PM मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना की नौवीं किस्त की जारी

Spread the love

नई दिल्ली, एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना की नौवीं किस्त जारी की। इस किस्त के तहत 9.75 करोड़ से ज्यादा किसान परिवारों के खाते में 19,500 करोड़ रुपये ट्रांसफर किया गया। इस मौके पर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी मौजूद रहे। प्रधानमंत्री लाभार्थी किसानों से बातचीत कर रहे हैं।

बता दें कि पीएम-किसान योजना के तहत हर पात्र किसान परिवार को प्रतिवर्ष छह हजार रुपये दिए जाते हैं। ये 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में सीधे बैंक अकाउंट में हस्तांतरित किए जाते हैं। इस योजना के जरिये अब तक 1.38 लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि किसान परिवारों को भेजी जा चुकी है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 मई को इस योजना की आठवीं किस्त जारी की थी।

ऐसे चेक करें पैसा आया या नहीं

आपके खाते में पैसा आया या नहीं यह पता करने के लिए सबसे पहले https://pmkisan.gov.in/ वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद इसके दाहिने किनारे पर फार्मर्स कार्नर पर क्लिक करें। जो पेज खुलेगा उस पर बेनेफिशियरी स्टेटस का आप्शन आएगा, उस पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा। यहां अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर डालें। आधार या मोबाइल नंबर डालते ही आपको पता चल जाएगा कि आपको धनराशि मिलेगी या नहीं।

किनको नहीं मिलेगा योजना का लाभ

बता दें नए नियमों के मुताबिक सरकारी कर्मचारी या आयकर देने वाले किसानों को इसका पात्र नहीं माना गया है। इसके अलावा डाक्टर, इंजीनियर, सीए और 10 हजार रुपये से अधिक पेंशन पाने वाले कर्मचारी भी इस योजना में शामिल नहीं हो सकते।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *