PM Kisan Samman Nidhi Yojana:

Spread the love

PM Kisan Samman Nidhi Yojana:पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ लेने वाले किसानों की संख्या अब बढ़कर 11 करोड़ 69 लाख हो गई है. इस योजना में मोदी सरकार किसानों के खाते में सालाना 6000 रुपये दो-दो हजार की तीन किस्तों में देती है. बता दें कि योजना शुरू होने से लेकर अब तक 7 किस्त किसानों के खाते में भेजी जा चुकी है और अब जल्द ही 8वीं किस्त के पैसे किसानों के खाते में भेजे जाएंगे जो लोग अब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाए हैं, वे अगर 31 मार्च से पहले ओवदन कर देते हैं और यदि उनका यह आवेदन स्वीकार हो जाता है तो होली बाद उन्हें 2000 रुपये मिलेंगे ही साथ में अप्रैल या मई में आपको दूसरी किस्त के रूप में 2000 रुपये और मिल जाएंगे. इस तरह से उन्हें 4000 रुपये एक साथ मिल जाएंगे.

बता दें केंद्र सरकार साल में तीन बार इस स्कीम के तहत किसानों के खाते में 2000-2000 रुपये ट्रांसफर करती है. अगर कोई नया किसान इससे जुड़ना चाहता है और आवेदन करता है तो सरकार लगातार दो किस्तों की रकम उसे एक साथ दे सकती है.

पीएम किसान योजना से कैसे जुड़ें…


 

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: ऐसे मिलेंगे एकसाथ 4000 हजार रुपये? 31 मार्च तक जल्द कर लें ये काम

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: अगर आपने अबतक किसान सम्मान योजना में आवेदन नहीं किया है तो करें आवेदन. मिलेंगे एकसाथ 4000 हजार रुपये? 31 मार्च तक जल्द कर लें ये काम

By Kajal Kumari | Published:Sat, March 06, 2021 12:25pm

PM Kisan Samman Nidhi Yojana:पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ लेने वाले किसानों की संख्या अब बढ़कर 11 करोड़ 69 लाख हो गई है. इस योजना में मोदी सरकार किसानों के खाते में सालाना 6000 रुपये दो-दो हजार की तीन किस्तों में देती है. बता दें कि योजना शुरू होने से लेकर अब तक 7 किस्त किसानों के खाते में भेजी जा चुकी है और अब जल्द ही 8वीं किस्त के पैसे किसानों के खाते में भेजे जाएंगे. Also Read – PM Kisan Samman Nidhi Yojana: ऐसे मिलेंगे एकसाथ 4000 हजार रुपये? 31 मार्च तक जल्द कर लें ये काम

जो लोग अब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाए हैं, वे अगर 31 मार्च से पहले ओवदन कर देते हैं और यदि उनका यह आवेदन स्वीकार हो जाता है तो होली बाद उन्हें 2000 रुपये मिलेंगे ही साथ में अप्रैल या मई में आपको दूसरी किस्त के रूप में 2000 रुपये और मिल जाएंगे. इस तरह से उन्हें 4000 रुपये एक साथ मिल जाएंगे.

बता दें केंद्र सरकार साल में तीन बार इस स्कीम के तहत किसानों के खाते में 2000-2000 रुपये ट्रांसफर करती है. अगर कोई नया किसान इससे जुड़ना चाहता है और आवेदन करता है तो सरकार लगातार दो किस्तों की रकम उसे एक साथ दे सकती है.

पीएम किसान योजना से कैसे जुड़ें…

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने वाले किसान को आधार कार्ड देना अनिवार्य है. आपके पास बैंक अकाउंट नंबर होना जरूरी है क्योंकि सरकार डीबीटी के जरिए किसानों को पैसे ट्रांसफर करती है और आपका बैंक अकाउंट आधार से लिंक होना जरूरी है. अपने डॉक्यूमेंट्स आप वेबसाइट pmkisan.gov.in पर अपलोड कर सकते हैं. आप Farmer Corner के विकल्प पर जाएं और अगर आधार कार्ड को जोड़ना है तो इसके लिए Edit Aadhaar Detail के ऑप्शन को क्लिक कर अपडेट कर सकते हैं.

घर बैठे ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

पहला स्टेप: पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं.

न्यू रजिस्ट्रेशन के विकल्प मिलेगा पर क्लिक करें.

एक नया पेज खुल जाएगा.

अपना आधार नंबर लिखे.

रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूरी जानकारी दें. जैसे- राज्य, जिला, ब्लॉक या गांव.

अपना नाम, जेंडर, कैटिगरी, आधार कार्ड की जानकारी, बैंक अकाउंट नंबर जिस पर पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे.

IFSC कोड, पता, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि की जानकारी दें.

अपने खेत की जानकारी देनी होगी.

सर्वे या खाता नंबर, खसरा नंबर, कितनी जमीन है, ये सारी जानकारी दें.

इसके बाद सेव करें.

रजिस्ट्रेशन के लिए फॉर्म को सबमिट करें.

आवेदन की स्थिति जानने के लिए नए हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से सीधे संपर्क कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *