UP Board Exam 2021-22 : यूपीएमएसपी ने कक्षा 9 से 12वीं तक का पेपर पैटर्न जारी किया, 20 अंक के होंगे बहुविकल्पीय प्रश्न।

Spread the love

किसी भी प्रकार का विज्ञापन और खबर देने के लिए (+91-9455058843) दिए गए नंबर पर संपर्क करें।

UPMSP UP Board Exam 2021-22: माध्यमिक शिक्षा में कक्षा 9 से 12वीं तक पेपर पैटर्न जारी कर दिया गया है। अभी होम एग्जाम के लिए कक्षा नौ से 11वीं के मॉडल पेपर जारी किए गए हैं। फिलहाल वेबसाइट पर कक्षा 9 के मॉडल पेपर दिखाई दे रहे हैं। बाकी के मॉडल पेपर के सेक्शन दिए गए हैं। जो कुछ दिन बाद डाउनलोड हो सकेंगे। वहीं स्कूलों में कक्षा नौ व 11वीं में पेपर इसी पैटर्न के आधार पर बनाया जाएगा और अंक भी वेबसाइट पर अपलोड होंगे।
कक्षा 9 के लिए 2021-22 में गणित में आदर्श प्रश्न पत्र होगा। 70 अंकों की परीक्षा होगी और तीन घंटा 15 मिनट का समय दिया जाएगा। 15 मिनट का समय परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए दिया जाएगा। जिस तरह बोर्ड दसवीं व 12वीं में परीक्षार्थियों को समय मिलता रहा है ठीक उसी तरह कक्षा नौ व 11वीं में भी समय मिलेगा। इसके अलावा गणित में दो खंड होंगे। खंड अ में 20 अंक के 20 प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे और प्रत्येक प्रश्न अनिवार्य होगा। दूसरे खंड ब में 50 अंक के वर्णनात्मक प्रश्न हैं। इस खंड में कुल पांच प्रश्न होंगे। पाठयक्रम समिति सदस्य और केके इंटर कालेज के प्रधानाचार्य डॉ. वीर बहादुर सिंह का कहना है कि कक्षा नौ व 11वीं में पहली बार पेपर पैटर्न जारी किया गया है, जोकि बोर्ड परीक्षा के अंदाज पर है और यह कोविड के चलते किया गया है। इसी तरह गृह विज्ञान में प्रतिदर्श प्रश्न पत्र लिखा होगा और 70 अंक का पूरा पेपर होगा। सभी प्रश्न अनिवार्य होंगे और प्रश्न पत्र के दो खंड होंगे। खंड अ में बहुविकल्पीय प्रश्न व खंड ब में अति लघु उत्तरीय, लघु उत्तरीय, दीर्घ उत्तरीय तीन प्रकार के होंगे। उनके उत्तर के लिए निर्देश भी प्रश्न से पहले होंगे। इसके अलावा प्रश्न संख्या एक से 20 बहु विकल्पीय होंगे। इसी तरह से हिंदी विषय में आर्दश प्रश्नपत्र लिखा होगा।

यह हैं मुख्य बिंदु
तीन घंटे 15 मिनट, 15 मिनट का समय परीक्षार्थियों को प्रश्न पढ़ने के लिए मिलेगा। 20 अंकों के बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। साथ ही 50 अंक के वर्णनात्मक प्रश्न होंगे। कुल पेपर 70 अंकों का होगा।

पहली बार कक्षा 9 व 11 में पैटर्न जारी
श्री मल्हू सिंह आर्य कन्या इंटर कालेज मटौर की प्रधानाचार्य व पाठयक्रम समिति के सदस्य डॉ. नीरा तोमर का कहना है कि पहली बार कक्षा नौ व 11वीं में पैटर्न जारी हुआ है। एक तरह से होम एग्जाम का पैटर्न शासन ने स्कूलों को बता दिया है। इसके अलावा सभी परीक्षा के अंक साथ के साथ अपलोड होंगे, ताकि रिजल्ट बनाने के समय समस्या न हो। वहीं खालसा गर्ल्स इंटर कालेज की डॉ. मनु भारद्वाज का कहना है कि यह पैटर्न पहली बार जारी हुआ है। तिमाही परीक्षा भी होंगी। इससे स्कूलों में छात्र भी गंभीर होंगे और हर परीक्षा के बाद अंक भी अपलोड होते रहेंगे।

उत्तर प्रदेश ब्यूरो रोहित कुमार गुप्ता की रिपोर्ट।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *