UP Panchayat Chunav 2021 : आरक्षण की नयी सूची जारी

Spread the love
  • उत्तर प्रदेश में जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए आरक्षण सूची जारी
  • वाराणसी सीट ओबीसी महिला कैटिगरी के लिए आरक्षित
  • यहां देखें पूरी सूची

UP Panchayat Chunav 2021 : उत्तर प्रदेश में जिला पंचायत अध्यक्ष (Zila Panchayat Adhyaksh) पद के लिए जिलेवार आरक्षण सूची (Reservation List) जारी करने का काम किया गया है जिसका काफी दिनों से लोगों को इंतजार था.

पिछली सूची और इस बार नई सूची पर नजर डालें तो मात्र अनारक्षित और महिला सीटों में बदलाव दिख रहा है.

आपको बता दें कि इलाहाबाद हाई कोर्ट के निर्देश पर 2015 को ही आधार मानकर पंचायत चुनाव का आरक्षण तय करने का काम किया गया है. राज्य सरकार ने देर रात एक सूची जारी की है जिसमें जिलेवार आरक्षित और अनारक्षित सीटों की जानकारी दी गई है.

नई लिस्ट की बात करें तो इसमें अमेठी, मऊ, कासगंज, कन्नौज, फिरोजाबाद, मैनपुरी, सोनभद्र और हमीरपुर सीट अनारक्षित श्रेणी में चली गई है. पहले ये सीटें महिलाओं के लिए रिजर्वेशन कैटिगरी में थी. आइए एक नजर सीट और उसके आरक्षण पर डालते हैं….

ओबीसी की आरक्षित सीट की बात

ओबीसी की आरक्षित सीट की बात करें तो वाराणसी, संभल, बदायूं, कुशीनगर, बरेली, एटा और हापुड़ सीटों को ओबीसी (महिला) की कैटिगरी में डालने का काम किया गया है. वहीं ओबीसी कैटिगरी की लिस्ट में मुजफ्फरनगर, ललितपुर, आंबेडकरनगर, फर्रुखाबाद, आजमगढ़, बलिया, संत कबीर नगर, चंदौली, सहारनपुर, , इटावा, ललितपुर, बांदा, पीलीभीत और बस्ती जिले नजर आ रहे हैं.

UP Panchayat Chunav 2021 : जानिए कब होंगे यूपी में पंचायत चुनाव, हाईकोर्ट के आदेश के बाद योगी सरकार ने आरक्षण को लेकर किया ये फैसला

महिलाओं के लिए आरक्षित जिलों की बात

महिलाओं के लिए आरक्षित जिलों की बात करें तो बहराइच, बलरामपुर, , सिद्धार्थनगर, अलीगढ़, जौनपुर, प्रतापगढ़, गाजीपुर, आगरा, सुलतानपुर,शाहजहांपुर, बुलंदशहर, मुरादाबाद, और गाजीपुर जिले महिलाओं के लिए आरक्षित करने का काम किया गया है.

SC के लिए आरक्षित सीट पर नजर

लिस्ट पर नजर डालें तो अनुसूचित जाति के लिए कानपुर नगर, औरैया, जालौन, झांसी, बाराबंकी, लखीमपुर खीरी, मिर्जापुर, महोबा, चित्रकूट और राजबरेली की सीट आरक्षित करने का काम किया गया है. उत्तर प्रदेश में जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए आरक्षण सूची जारी होने तथा Breaking News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

अनारक्षित जिलों पर नजर

अनारक्षित जिलों की बात करें तो लिस्ट में गौतम बुद्ध नगर, , मेरठ, रामपुर, फतेहपुर, अयोध्या, मथुरा, देवरिया, महाराजगंज, गोरखपुर, अमेठी, श्रावस्ती, कानपुर देहात, अमरोहा,हमीरपुर, गोंडा, प्रयागराज, बिजनौर, उन्नाव, हाथरस, भदोही, गाजियाबाद, कन्नौज, सोनभद्र, अमरोहा, फिरोजाबाद, कासगंज, मऊ, और गोंडा जिले अनारक्षित कैटिगरी में नजर आ रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *