विश्व हिट रिकॉर्ड प्रतिदिन कोविड मामले ओमाइक्रोन के लिए धन्यवाद

Spread the love
अच्छी बात यह है कि रोजाना कोविड-19 से होने वाली मौतों में उल्लेखनीय वृद्धि नहीं हुई है।

अध्ययनों से पता चलता है कि हालांकि ओमिक्रॉन पिछले उपभेदों की तुलना में 70 गुना तेजी से संक्रमित होता है, लेकिन इससे होने वाली बीमारी उतनी गंभीर नहीं हो सकती है, खासकर उन लोगों के लिए जिन्हें टीका लगाया गया है और बूस्टर शॉट प्राप्त हुआ है।

ग्लोबल कोविड -19 मामलों ने सोमवार को एक दैनिक रिकॉर्ड मारा, छुट्टियों के मौसम को बाधित करने के एक साल बाद टीके पहली बार शुरू हुए और वायरस के उभरने के दो साल बाद कई लोगों को उम्मीद थी कि यह क्षणभंगुर होगा। दुनिया भर में 1.44 मिलियन से अधिक संक्रमणों ने दिसंबर 2020 में एक दिन में फैक्टरिंग के बाद पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया, जब तुर्की ने महत्वपूर्ण संख्या में मामलों को पीछे छोड़ दिया। एक अधिक रूढ़िवादी गेज – सात-दिवसीय रोलिंग औसत जो एक बार के उतार-चढ़ाव और अवकाश रिपोर्टिंग अनियमितताओं को सुचारू करता है – एक रिकॉर्ड स्तर पर भी है, ओमाइक्रोन संक्रमणों की ज्वारीय लहर के लिए धन्यवाद।

अत्यधिक उत्परिवर्तित और अब तक का सबसे पारगम्य संस्करण, ओमाइक्रोन तेजी से विश्व स्तर पर प्रमुख तनाव बन रहा है क्योंकि यह सामान्य रूप से टीकों और पिछले संक्रमणों द्वारा प्रदान की गई प्रतिरक्षा से बचता है। सोमवार को मामलों का सात-दिवसीय रोलिंग औसत लगभग 841,000 था, जो एक महीने पहले की तुलना में 49% की छलांग है जब ओमाइक्रोन की पहली बार दक्षिणी अफ्रीका में पहचान की गई थी।

संचरण में आसानी और मामलों की बढ़ती संख्या अभी भी दुनिया भर में अस्पताल की क्षमता को कम कर सकती है, जिससे असंबद्ध और किसी भी व्यक्ति को अन्य स्थितियों के लिए चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता होती है। सरकारें पहले से ही चेतावनी दे रही हैं कि छुट्टियों के बाद संक्रमण और अस्पताल में भर्ती होना बढ़ सकता है, जिससे दुनिया में महामारी के तीसरे वर्ष में एक गंभीर स्वर स्थापित हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *